रिपोर्ट पूनम चौरसिया 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में धनतेरस, दीपावली एवं छठ पूजा पर्व को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी ने विद्युत, साफ-सफाई, यातायात सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को चुस्त-दूरूस्त बनाये रखने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने छठ पर्व के दृष्टिगत चिन्हित घाटों एवं अन्य स्थानों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने के दिए निर्देश
जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में बुधवार को संगम सभागार में धनतेरस, दीपावली एवं छठ पर्व को पवित्रता, सौहार्दपूर्ण व शांतिपूर्ण तरीके से सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु प्रशासन की तैयारियों के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने धनतेरस व दीपावली के पर्व पर देर रात तक खरीददारी के दृष्टिगत महिलाओं की सुरक्षा, चेन स्नैचिंग व छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने हेतु देर रात तक पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी एसीएम व एसीपी को पटाखे की दुकानों का निरीक्षण कर शार्ट सर्किट रोकने हेतु नंगे तारों का प्रयोग न किए जाने, पानी के ड्रम, बालू व फायर सेफ्टी यंत्र की व्यवस्था किए जाने, दुकानों को कपड़े के बजाय टीन शेड से बनाये जाने, हैलोजन लाइटों का प्रयोग नहीं किए जाने आदि की व्यवस्था के साथ निर्धारित किए गए स्थलों पर ही पटाखों की बिक्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बाजारों में अतिक्रमण से जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए यातायात व्यवस्था को चुस्त-दूरूस्त बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने विद्युत विभाग को त्योहारों के मद्देनजर विद्युत आपूर्ति की सुनिश्चितता बनाये रखने के निर्देश दिए है।
     जिलाधिकारी ने नगर निगम को साफ-सफाई की निरंतर व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। कहा है कि फागिंग, एण्टी लार्वा, नाली-नालों की सफाई नियमित रूप से करायी जाती रहे, कहीं पर भी जल-जमाव की स्थिति न होने पाये। जिलाधिकारी ने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्था बनाये रखने के लिए कहा है। उन्होंने अस्पतालों में इमरजेंसी बर्न यूनिट को सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने त्यौहार के मद्देनजर सर्राफा की दुकानों पर विशेष चैकसी बरतने व दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील रखने के लिए कहा है। उन्होंने जुआं, सट्टा खेलने वालों पर विशेष सर्तकता एवं निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निरंतर भ्रमणशील रहकर चाॅक-चैबंद व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है।  
          जिलाधिकारी ने छठ पूजा के अवसर पर घाटों पर प्रकाश, पीएस सिस्टम की व्यवस्था, साफ-सफाई, चंेजिंग रूम, पेयजल, मोबाइल टाॅयलेट, गोताखोर, बैरिकेटिंग सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने अपर नगर आयुक्त को छठ पूजा समिति के साथ समन्वय कर संगम क्षेत्र में रात्रि निवास करने वाले लोगो के हेतु पण्डाल/टेण्ट की व्यवस्था करने के लिए कहा है। उन्होंने विद्युत विभाग को घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने सफाई की व्यवस्था के लिए नगरीय क्षेत्रों में नगर निगम एवं नगर पंचायतों में अधिशाषी अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के घाटों पर जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया है कि साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित रहें। साथ ही साथ पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया है कि महिलाओं की सुरक्षा हेतु महिला पुलिस की तैनाती किए जाने, यातायात व पार्किंग की व्यवस्था आदि की व्यवस्थायें समय से पूर्ण कर ली जाय। उन्होंने गहरें पानी में साइनेज एवं बैरिकेटिंग लगाये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आयोजन स्थलों पर मेडिकल टीम व एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के लिए कहा है।
      जनपद में यह पर्व मुख्य रूप से नगर क्षेत्र के संगम, दशाश्वमेघ घाट, सरस्वतीघाट, बोट क्लब घाट, गउघाट, बलुआघाट, रसूलाबाद घाट, नारायणी आश्रम, सीताराम थानाक्षेत्र शिवकुटी, नींवा, टंªासपोर्ट नगर, प्रीतम नगर, धूमनगंज एवं गंगापार के फाफामऊ घाट थानाक्षेत्र सोरांव, झूंसी, छतनाग, यमुनापार क्षेत्र में मुख्य रूप से अरैल घाटों सहित आदि घाटों पर मनाया जाता है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर श्री मदन कुमार, एडीएम प्रशासन श्री हर्षदेव पाण्डेय, एडीएम मेला श्री दयानन्द प्रसाद, एडीएम वित्त एवं राजस्व श्री जगदम्बा सिंह, एडीएम आपूर्ति, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आशु पाण्डेय, सिटी मजिस्टेªट श्री विनोद कुमार, उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी, छठ पूजा समिति के अध्यक्ष श्री अजय राय, सिविल डिफेंस व जिला अपराध निरोधक समिति के सदस्यगण सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top