रिपोर्ट पूनम चौरसिया 


पीएम मोदी का काशी दौरा: सुरक्षा की 26 आईपीएस संभालेंगे कमान,रखी जाएगी हर तरफ सीसीटीवी कैमरे से नजर
वाराणसी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 17 व 18 दिसंबर के दो दिवसीय दौरे पर आध्यात्मिक नगरी काशी आ रहे हैं।पीएम के दौरे के दौरान एडीजी सुरक्षा रघुबीर लाल के नेतृत्व में 26 आईपीएस सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। बरेका स्थित गेस्ट हाउस और पीएम के जनसभा स्थल से लगायत सभी कार्यक्रम स्थल एसपीजी के अफसरों ने अपनी निगरानी में ले लिया है। पुलिस और प्रशासन के अफसरों के साथ एसपीजी ने एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग (एएसएल) बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था और पीएम की आवाजाही से संबंधित रूट का खाका खींचा।

पीएम मोदी के आगमन के मद्देनजर एडीजी जोन, डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्त के अलावा एक डीआईजी और 22 आईपीएस बाहर से आएंगे। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के लिए 17 एडिशनल एसपी, 58 सीओ, 60 इंस्पेक्टर, 497 सब इंस्पेक्टर, 2200 कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल, 250 होमगार्ड और 10 कंपनी पीएसी और पांच कंपनी सीएपीएफ के जवान शनिवार को काशी पहुंच जाएंगे।

पीएम मोदी के सभी कार्यक्रम स्थल सीसी कैमरे से लैस रहेंगे। आतंकवाद निरोधक दस्ते के कमांडो के साथ ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन कर्मी भी सभी कार्यक्रम स्थल पर तैनात रहेंगे। पीएम की आवाजाही से संबंधित रूट और कार्यक्रम स्थलों के समीप रूफ टॉप फोर्स तैनात की जाएगी।

नमो घाट पर पीएम मोदी के मौजूद रहने के दौरान राजघाट स्थित मालवीय पुल से वाहन नहीं गुजरेंगे और फोर्स तैनात रहेगी। इसके साथ ही ट्रेनों का परिचालन भी नहीं होगा। रविवार की दोपहर से गंगा में नाव की बैरिकेडिंग की जाएगी। राजघाट और आदिकेशव घाट पर गंगा में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और जल पुलिस की नावें इस तरह से खड़ी की जाएंगी कि पीएम के नमो घाट पर मौजूद रहने के दौरान आमजन की नाव उस ओर न जा सकें।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होने वाली फोर्स को पुलिस अफसरों ने शनिवार सुबह पुलिस लाइंस में ब्रीफ कर ड्यूटी के बारे में बताया। इसके साथ ही पीएम की डमी फ्लीट का ग्रैंड रिहर्सल और सेना के हेलिकॉप्टर का टच एंड गो का रिहर्सल किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top