शाहगंज जौनपुर यूथ कार्नर न्यूज़ के साक्षात्कार कार्यक्रम में मेहमान रहे पूर्वांचल  के  प्रख्यात होम्योपैथ विशेषज्ञ डॉक्टर सतीश कुमार प्रजापति ने शाहगंज संवाददाता शिव कुमार प्रजापति का बेबाकी से जवाब दिया और न सिर्फ जटिल बीमारियों के निदान के उपाय  बताएं बल्कि गठिया, सोरायसिस, साइटिका, दमा लकवा यूरिक एसिड बढ़ने व स्किन संबंधी बीमारियों को लेकर भी अपने विचार व्यक्त किए। 
डॉ सतीश कुमार प्रजापति ने बताया कि असाध्य बीमारियों में भी होम्योपैथ बहुत ही लाभप्रद कारगर है। चेचक से बचाव एवं उपाय क्या है? के जवाब में डॉक्टर सतीश ने बताया कि मौसम के परिवर्तन में यह प्रकोप बढ़ जाता है अधिकांशतः फरवरी-मार्च में इसका उग्र रूप देखा जाता है परंतु वर्ष में दो बार चेचक की दवा होम्योपैथिक का लेने से इसका बचाव पहले से हो जाता है बाद में भी इसका उपचार होम्योपैथिक में संभव है। 

वर्तमान परिवेश में स्वास्थ्य पर गंदगी का क्या असर? साफ सफाई के साथ हमें आपको रहना चाहिए और दिनचर्या खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए किसी भी बीमारी के लक्षण पर तुरंत डॉक्टर चिकित्सक का सलाह लेना चाहिए।
 गठिया की शिकायत घुटने में बराबर दर्द रहना इसका क्या उपाय है? डॉ सतीश ने बताया कि गठिया रोग में एलोपैथिक दवाओं से फौरी तौर पर आराम तो हमें मिल जाता है लेकिन इससे मुक्ति नहीं मिल पाती है ।इतना ही नहीं लंबे समय तक दर्द निवारक दवा के सेवन का दुष्प्रभाव किडनी व लीवर पर भी पड़ता है होम्योपैथ इस बीमारी के लिए बहुत ही कारगर है लक्षण के अनुसार दवा के सेवन से बीमारी जड़ से खत्म की जा सकती है। 

वजन तेजी से बढ़ जाता है और थायराइड का क्या उपचार है क्या होम्योपैथ में इसका इलाज है? जी हां थायराइड में होम्योपैथ की दवा रामबाण है होम्योपैथी विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार करना चाहिए जरूर आराम मिलेगा। 
अगर ब्लड प्रेशर हमेशा लो रहता है तो मरीज को क्या करना चाहिए? डॉक्टर सतीश ने बताया कि सेंधा नमक के घोल का अनवरत सेवन करने के साथ पौष्टिक आहार जरूर ले इसके बाद भी ब्लड प्रेशर न बढे तो किसी चिकित्सक को दिखाएं।

 लगभग 40 साल के बाद घुटनों में दर्द बढ़ जाता है इसका क्या इलाज है?शाहगंज के प्रसिद्ध होम्योपैथ चिकित्सक डॉक्टर सतीश कुमार प्रजापति ने बताया कि घुटनों में दर्द कई कारणों से हो जाता है किसी चिकित्सक के परामर्श पर ही हमें इलाज करना चाहिए इसके साथ ही वजन पर नियंत्रण रखें और नियमित पैर से संबंधित व्यायाम करें सुबह सूर्य की रोशनी जरूर ग्रहण करें। 

पित्त एवं किडनी की पथरी की संख्या मरीजों में अधिक बढ़ रही है? जी हां यह कई कारणों से होता है परंतु जांच में अगर जाहिर है तो तुरंत होम्योपैथ चिकित्सक से परामर्श के बाद दवा करना चाहिए इसका इलाज संभव है।

 ओवरी गांठ की बीमारियां  अधिक बढ़ रही है? होम्योपैथ में इसका इलाज संभव है। 
नव युवकों में शीघ्रपतन नपुंसकता पर आपकी क्या राय है? जी हां हिचक के कारण नवयुवक अपनी समस्याओं को प्रकट नहीं करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है खानपान पर ध्यान देना चाहिए तनाव से बचना चाहिए एवं चिकित्सकीय सलाह के बिना कोई दवा इलाज नहीं करना चाहिए।

रिपोर्ट शिव कुमार प्रजापति शाहगंज जनपद जौनपुर 

एक टिप्पणी भेजें

 
Top