करंडा ब्लॉक में 750 मरीज ने उठाया स्वास्थ्य मेले का लाभ

ग़ाज़ीपुर,20 अप्रैल 22,

आमजन को स्वास्थ्य सुविधा देना सरकार की जिम्मेदारी है और उन्हीं जिम्मेदारियों के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 18 से 23 अप्रैल तक जनपद के सभी ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेले के आयोजन का निर्देश दिया गया है। इसी के क्रम में बुधवार को जमानिया, जखनिया, बाराचवर और करंडा ब्लॉक में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। करंडा ब्लॉक में आयोजित स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह के प्रतिनिधि पंकज सिंह चंचल ने किया। इस मेले में कुल 750 मरीजो का पंजीकरण और जांच के साथ ही निशुल्क दवा वितरण किया गया।
मेले के नोडल अधिकारी डीपीएम प्रभु नाथ ने बताया कि शासन के निर्देश पर इस तरह के मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ ही युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आयुष्मान भारत व अन्य विभाग शामिल है। इस मेले में क्षय रोग की मरीज को डॉ अभिनव कुमार सिंह के द्वारा गोद लिया गया, एवं पोषण कीट एवं दवा किट उपलब्ध कराई गई । साथ ही उसे स्वस्थ होने तक की भी जिम्मेदारी ली गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मेले में आए मरीजो का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, दवा वितरण एवं जांच की गई । इसके अलावा कोविड-19 जांच और टीकाकरण भी किया गया।
उन्होंने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन ,संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है। साथ ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत ,जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना। मेले में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की भी सुविधा देना है। एवं स्वस्थ रहने के लिए उत्तम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करना है।

आज के इस मेले में खंड विकास अधिकारीअनिल श्रीवास्तव, गोविंद शुक्ला, थाना अध्यक्ष करंडा, डॉ रवि शंकर वर्मा, डॉ मनोज कुमार चौरसिया, महावीर मिश्रा, डॉ आनंद आलोक ,डॉ शशिकांत साहनी ,डॉ समीक्षा, डॉ सुरेश ,दुर्बल मौर्य ,शशि भूषण ,राधेश्याम, पवन कुमार, रत्नाकर ,अमन, निरंजन प्रसाद चौधरी ,अभिषेक राय, प्रमोद कुमार, विशाल राय, राजेश उपस्थित रहे। मेले का संचालन अरविंद कुमार यादव के द्वारा किया गया।
रिपोर्ट नसीम खान

एक टिप्पणी भेजें

 
Top